इस सरल घरेलू उपाय से गर्दन के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाएं

इस सरल घरेलू उपाय से गर्दन के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाएं

आपके चेहरे और अंगों को उज्ज्वल करने के कई तरीके हैं। इसी तरह हमारी गर्दन या पीठ पर भी कालापन देखा जाता है।

गर्म मौसम के दौरान, तेज धूप, धूल के कारण गर्दन और पीठ काली हो जाती है। जिससे कभी-कभी दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है।

लोग अक्सर गर्दन और पीठ से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कुछ रसायनों वाले उत्पादों का उपयोग करते हैं। जो बहुत अधिक कीमत पर भी बहुत महंगे हैं। कुछ घरेलू सामानों के उपयोग से गर्दन और पीठ को भी चमकदार और सफेद बनाया जा सकता है।

ककड़ी का रस

खीरे का उपयोग विशेष रूप से लोग सलाद के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से काली गर्दन और पीठ चमकदार और सफेद भी हो सकती है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए सबसे पहले खीरे का एक टुकड़ा लें और उसका रस काली गर्दन पर लगाएं। रस लगाने के बाद गर्दन और पीठ पर हल्के से मालिश करें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा।

नींबू का रस

नींबू में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं। एक काली गर्दन को रोशन करने के लिए, नींबू का केवल आधा टुकड़ा लें और इसे धीरे से गर्दन पर और 8 से 10 मिनट के लिए वापस रगड़ें। इस घरेलू उपाय को नियमित रूप से 3 से 4 दिनों तक करें। काली गर्दन को आराम जरूर मिलेगा।

दही

दही का शरीर पर ब्लैकहेड्स को हटाने में बहुत उपयोगी गुण है। इसके गुण प्राकृतिक रूप से त्वचा पर मौजूद बाम, ब्लीच और ब्लैकहेड्स को हटाने का काम करते हैं। दही का उपयोग करके गर्दन और पीठ पर ब्लैकहेड्स को आसानी से हटाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे गर्दन और पीठ पर अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे गुलाब जल से धीरे-धीरे साफ करें।

शहद और टमाटर

टमाटर त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। दोनों को मिलाकर इसे लगाने से गर्दन और पीठ का कालापन आसानी से दूर हो सकता है। शहद और टमाटर का रस मिलाएं और गर्दन और पीठ पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से त्वचा में निखार और चमक आ जाएगी।

नारंगी का गूदा

संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जो त्वचा को चमकदार बनाने में बहुत फायदेमंद है। सबसे पहले संतरे के गूदे को सुखाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दूध में मिलाएं और इसे गर्दन और पीठ पर अच्छे से लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से गर्दन भद्दी और चमकीली दिखेगी।

Real

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *